उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा ढीली होना शुरू हो जाती है। क्यूकी शरीर त्वचा की लोच के लिए जिम्मेदार प्रोटीन को खोना शुरू कर देता है।जिससे उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे पर एजिंग के प्रभाव दिखाई देने लगते हैं। लेकिन आप अपनी ढीली त्‍वचा को चुस्‍त और स्‍वस्‍थ रखने के लिए कुछ नॅचुरल घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

त्वचा को टाइट रखने के घरेलू उपाय:
नारियल तेल का करे प्रयोग- नारियल तेल से शरीर की अच्छी तरह मालिश करें।
इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार नहाने से 1 घंटे पहले किया जा सकता है।

एलोवेरा का करे इस्तेमाल- स्किन को टाइट बनाने के लिए एलोवेरा जेल एक बेहतरीन घरेलू नुक्सा साबित हो रहा है। क्यूकी इसमें मैलिक एसिड होता है, जो स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। इसके साथ ही एलोवेरा चेहरे के मुहांसों, दाग-धब्बों से भी निजात दिलाता है। इसके लिए प्राक्र्तिक एलोवेरा पल्प लें, इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें। रोजाना इस घरेलू नुक्से को करने से आपकी स्किन में कसावट आएगी।

रोजाना करे व्यायाम- योग करने के अनेक फायदे हैं, यह बात तो लगभग सभी को मालूम हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि योग स्किन टाइट करने मे सहायता प्रदान करता है।

नींबू का करे इस्तेमाल- एक नींबू को निचोड़ कर उसका रस निकाल लें, फिर रूई की सहायता से इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरे को पानी से धो लें।

इसके अतिरिक्त चंदन के पेस्ट का प्रयोग और अन्य विटमिन्स सप्प्लिमेंट्स लेना भी फयदेमंद है|

उम्मीद करते है कि यह लेख आपके लिए अवश्य ही ज्ञानवर्धक रहा होगा|