गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है। स्किन को हाइड्रेट रखे बिना स्किन कभी भी ग्लोइंग नहीं बन सकती।

हाइड्रेटेड त्वचा क्या है?
‘हाइड्रेशन’ शब्द सुनते ही पानी के बारे में सोचना लाजिमी है। ठीक वैसे ही, जैसे स्किन को हाइड्रेट करने का मतलब है कि इसमें पानी की मात्रा को बढ़ाना। अगर आपकी स्किन डिहाहड्रेट होती है, तो यह परतदार, बेजान और ड्राई दिखाई देने लगती हैं। हाइड्रेटेड त्वचा चिकनी और ग्‍लोइंग दिखाई देती है और यहां तक कि टोन भी होती है। इसे पाने के लिए, आपको समय-समय पर अपनी त्वचा की पानी की जरूरत को पूरा करना होता है। हालांकि, अक्सर महिलाओं को लगता है कि रूखी त्‍वचा ही डिहाइड्रेटेड त्‍वचा होती हैं। लेकिन दोनों के बीच पर्याप्त अंतर होता है।

आइए हम बताते है, जो चीजें ऐसी हैं जिन्हें आपको समर स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

1.गुलाब जल – गुलाब जल सुंदरता बढ़ाने के काम आता है। इसलिए हर कोई इसे पैक में मिलाकर प्रयोग करता है। इसके अलावा, यह त्‍वचा को अच्‍छे से हाइड्रेट भी करता है। तथा चेहरे को दिनभर नम बनाए रखने के लिए चेहरे पर गुलाब जल छिडकें।

2.पर्याप्त मात्रा में करें पानी का सेवन- त्वचा को हाइड्रेट करने का सबसे आसान तरीका शरीर को हाइड्रेट करना है। आपको रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। बहरहाल, रोजाना की एक्टिविटी और वजन के आधार पर अधिक आवश्यकता हो सकती है।

इसके अतिरिक्त आप अन्य चीज़े भी उपयोग मे ला सकते है जैसे- नींबू, दही, टमाटर, कच्चा दूध, एलोवेरा, नारियल का तेल इत्यादि|

आशा करते है, कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी|