बाल और त्वचा दोनों के लिए नारियल पानी बेहद लाभदायक माना जाता है। गर्मियों में लोग इसका खूब सेवन करते हैं। लोग इसे पीने के अलावा त्वचा और बालों पर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। बेदाग त्वचा और सिल्की बालों के लिएभी यह बेहद प्रभावी रूप से काम करता है। हालांकि, सिर्फ नारियल पानी ही नहीं बल्कि इसकी मलाई भी खूबसूरती बढ़ाने मे मदद करती है।

आपने अक्सर यह किया होगा जब हम नारियल खरीदते हैं तो दुकानदार से पानी के साथ-साथ मलाई की भी ख्वाहिश करते हैं। तब जाकर वो ऐसा नारियल आपको देता है, जिसमें दोनों चीजें मौजूद होती हैं। फाइबर से भरपूर ये तत्व पेट से जुड़ी गड़बड़ियों को ठीक करने में हेल्प करते है। इसकेअतिरिक्त ये त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक है। बेदाग और निखरी त्वचा के लिए इसका प्रयोग कई तरीके से किया जा सकता है। आपको बताते चले कि नारियल की मलाई हर स्किन टाइप के लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है। अगर आप इस गर्मी हेल्दी और चमकदार त्वचा चाहते हैं तो इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते है|

नारियल की मलाई के फायदे
नारियल पानी और मलाई त्वचा को अंदर से ही नहीं बाहर से भी हाइड्रेट रखते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, प्रोटीन, पोटेशियम, लौह, कैल्शियम, सोडियम, और मैग्निशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जब आप कुछ हफ्ते इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए करेंगी तो फर्क आपको अपने आप नजर आने लगेगा|

​फेस मसाज नारियल की मलाई से करें
सुबह-सुबह या फिर रात में सोने से पहले नारियल की मलाई से मसाज करें। इसके लिए आपको मलाई को मिक्सर में डालकर पीसना है फिर उससे चेहरे की मसाज करें। मसाज करने के बाद 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा सॉफ कर ले| अगर यही काम आप सुबह कर रही हैं तो मलाई को पीसने के बाद फ्रिज में थोड़ी देर के लिए रखे| फिर इसे चेहरे पर लगाए| इससे पफीनेस की समस्या दूर होगी और चेहरा भी काफी चमकदार नजर आएगा।

ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा
नारियल की मलाई का प्रयोग ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। क्यूकी यह डेड स्किन को भी हटा देगा| इसके लिए आप एक बाउल में एक चम्मच मलाई लें और उसमें आधा चम्मचमुल्तानी मिट्टी और बेसन मिला कर पेस्ट बना ले| इस पेस्ट को हल्का पतला करने के लिए थोड़ा गुलाब जल मिला सकते हैं। अब इसे अपने फेस पर लगाएं और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद एक मुलायम कपड़ा लें और उसे पानी में भिगो दें। अब कपड़े की मदद से रब करते हुए साफ करें। एक या दो बार के इस्तेमाल से आपको क्लीयर स्किन देखने को मिलेगी।

​सन टैन की समस्या होगी दूर
नारियल की मलाई से आप आइस क्यूब तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले मलाई को अच्छी तरह पीस लें और उसमें कैरेट सीड एसेंशियल ऑयल की एक बूंद मिला ले| अगर मात्रा ज्यादा है तो 2 बूंद एसेंशियल ऑयल मिलाना चाहिए| इसे आइस क्यूब वाली ट्रे में रखकर फ्रिज में रख दें। जब यह तैयार हो जाए तो इससे चेहरे की मसाज करें। 5-6 मिनट के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

​बॉडी स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें
नारियल की मलाई और ओट्स को मिलाकर आप बॉडी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। नहाने से पहले इससे बॉडी को स्क्रब करें। सबसे पहले इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर मिश्रण तैयार करें और फिर उससे बॉडी की मसाज करें। 5 मिनट तक ऐसा करने के बाद नहा लें। इसके प्रयोग से हाथ और पैरों की टैनिंग भी हट जाएगी। आप चाहें तो इसका उपयोग रोजाना भी कर सकते हैं।

ऐसे ही स्किन केयर टिप्स के लिए आप हमारी वेबसाइट बेस्ट4हेल्थ को विज़िट करे|