जैसाकि आप जानते है, कि गर्मियों में स्किन की स्थिति बाकी दिनों की तुलना में थोड़ी ज्यादा खराब हो जाती है।

दरअसल, बढ़ते तापमान और धूप का असर सीधे आपके चेहरे पर अवश्य नजर आता है। जैसे कि त्वचा का लाल होना, सनबर्न, डार्क पैचेस, स्किन टैनऔर पिंपल्स। ऐसे में इन तमाम चीजों से बचने के लिए आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होगा और साथ ही गर्मियों के लिए खास स्किन केयर रूटीन सेट करना होगा। स्किन केयर रूटीन की बात करें तो, त्वचा को साफ रखना, सबसे जरूरी कामों में से एक है और इस काम में कुछ हर्बल फेसवॉश आपकी मदद कर सकता हैं। हम आपको ऐसे 3 हर्बल वॉश के बारे में बताएंगे जिनका, इस्तेमाल गर्मियों में आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

गर्मियों के लिए होममेड फेस वॉश-

1.मिंट फेश वॉश-

गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है? अगर इस सावल को पूछा जाए तो, मिटं यानी कि पुदीना से बना फेश वॉश सबसे फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, पुदीना एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो कि त्वचा की कई समस्याओं को कम करने में फ़ायदेमंद है। लेकिन गर्मियों के लिए ये अलग ही तरीके से फायदेमंद है। पहले तो ये त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। फिर ये एक्ने की समस्या को कम करता है| साथ ही, स्किन को अंदर सेहतमंद रखता है, इसलिए गर्मियों में आप इससे बना फेश वॉश इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेश वॉश को बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने के ताजे पत्तों को लें और फिर इसे पीस कर रख लें। अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं फिर एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब इसका गाढ़ा सा पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा साफ कर लें।

2.एलोवेरा फेश वॉश-

एलोवेरा हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है और त्वचा में अंदर से चमक बढ़ाने में मदद करता है। एलोवेरा में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि त्वचा की क्लीनजिंग में मदद करता है और स्किन सेल्स को अंदर से हाइड्रेट करता है। इसके अलावा एलोवेरा त्वचा पर धूप के असर को भी कम करता है। ये सनबर्न को हल्का करता है, रेडनेस और सूजन को भी कम करता है। इस तरह गर्मियों के लिए एलोवेरा फेशवॉश बहुत ही फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए ताजे एलोवेरा से जेल निकाल लें। इसमें छोटा चम्मच बेसन मिलाएं। अब पानी डाल कर सही से मिलाते रहें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरा साफ कर लें।

3.दही-नीम फेश वॉश-

दही और नीम दोनों ही गर्मियों में त्वचा के लिए बेहतरीन काम करते हैं। दही जहां त्वचा को ठंडक पहुंचाता है वहीं नीम का एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। साथ ही, ये दोनों मिल कर चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में भी हेल्प करता हैं। इनके अलावा अगर आप सनबर्न और चेहरे की रेडनेस को कम करना चाहते हैं, तो भी ये फेश वॉश आपके लिए मददगार होगा। इस फेश वॉश को बनाने के लिए पहले तो नीम की ताजी पत्तियों को पीस ले फिर इसे एक कटोरी में रख लें। अब इसमें दही मिलाएं और हल्का सा शहद डाल कर फेंटें और अपने चेहरे पर लगाएं | लगभग 20 मिनट के बाद इसे ऐसे ही लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

इस तरह गर्मियों में आप इन फेश वॉश का प्रयोग कर सकते हैं और अपनी त्वचा को धूप और धूल से हुए प्रभाव से बचा सकते हैं। इसके अलावा आप तुलसी और मुल्तानी मिट्टी जैसी चीजों से भी फेश वॉश बना सकते हैं। ये गर्मियों में त्वचा के लिए फायदेमंद होंगे।

हम आशा करते है कि ये लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा| ऐसे ही, अन्य लेखों के लिए आप विज़िट करे best4Health वेबसाइट..