क्‍या धूल मिट्टी के कारण चेहरे की नेचुरल चमक कम हो गयी है? क्‍या दोबारा चमक पाने के लिए पार्लर में पैसे खर्च करने के साथ घंटों समय बिताती हैं? और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर भी काफी पैसा खर्च करके देख लिया?

लेकिन कोई डिफेरेंस महसूस नहीं हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको 2 स्‍पेशल फेस पैक के बारे में बताने जा रहे है, जिन्‍हें आप आसानी से घर में बनाकर लगा सकती हैं। इन पैक्‍स की सबसे खाश बात यह है कि यह पूरी तरह से नेचुरल हैं और इससे आपका चेहरा फेशियल से भी ज्‍यादा ग्‍लो करेगा|

जी हां आजकल बढ़ते प्रदूषण, दिनभर की धूल-मिट्टी और सूर्य की तेज धूप के कारण चेहरे का नेचुरल ग्‍लो कम हो जाता है और चेहरे की रंगत भी फीकी पड़ने लगती हैं। यहां तक कि कुछ महिलाओं केे चेहरे का रंग सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण सांवला होने लगता है। ऐसे में चेहरे की रंगत को निखारने और खूबसूरत स्किन पाने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं। लेकिन इसके लिए उनको काफी पैसा खर्च करना पड़ता है और कुछ ही दिनों में चेहरा फिर से मुरझाया हुआ सा दिखाई देने लगता है। इसके अलावा चेहरे पर निखार लाने के लिए महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन केमिकल की मौजूदगी के कारण इससे भी चेहरे पर दाग-धब्बे और कील-मुंहासे जैसे दिखाई देने लगते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको 2 ऐसे नेचुरल फेस पैक के बारे में बताने जेया रहे है जिससे चेहरे की त्वचा में प्रकरातिक निखार और चमक लाएगे| इतना ही नहीं चेहरे के दाग-धब्बे और कील-मुंहासे की परेशानी भी दूर करेगे| चलिए जानते है ऐसे ही 2 घरेलू पैक के बारे में, जो चेहरे पर फेशियल से भी ज्यादा निखार लाते हैं।

बादाम तेल और केले का फेस पैक:-

सामग्री
कच्‍चा केला- 1, बादाम का तेल- 3 चम्‍मच

बनाने और लगाने का तरीका
इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले केले और बादाम का मिश्रण बना लें। फिर दोनों चीजों को आपस में मिलाकर फेस पैक के रूप में तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने को छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक को चेहरे पर जरूर लगाएं। इससे आपके skin पर गजब का निखार और चमक नज़र आएगी।

केले में पाया जाने वाला विटामिन बी-6 स्किन पर निखार लाने का काम करता है और त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी को भीसाफ करता है। इसके अलावा केले में एंटी-एजिंग गुण भी उपस्थित होते हैंं। साथ ही बादाम का तेल त्वचा को सॉफ्ट & स्मूथ बनाता है। जी, हां बादाम में विटामिन ई & डी, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे स्त्रोत होते हैं।

दही का फेस पैक


सामग्री
ताजा दही- 3 चम्‍मच, हल्‍दी- चुटकी भर

बनाने और लगाने का तरीका
इस नुस्खे के लिए सबसे पहले ताजा दही और हल्‍दी मिला कर फेस पैक बना लें। फिर गर्दन और चेहरे पर इसको लगा लें। 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब चेहरे को हल्‍की-हल्‍की मसाज करते हुए ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे को अच्‍छे से साफ करके मॉइश्चराइजर अप्लाइ करे, इससे चेहरे की रंगत निखरने लगेगी।

दही खाना हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा दही से त्वचा में निखार और चमक भी लाई जा सकती है क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसके अलावा हल्‍दी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उपस्थित होते हैं जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। तो किस बात की देर है, अगर आप भी चेहरे पर निखार चाहती हैं तो इन 2 फेस पैक्‍स को जरूर आजमाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए बेस्ट४हेल्थ से जुड़ी रहें।