बालों में रूसी यानी डेंड्रफ होना बहुत ही आम बात है। चाहे मौसम गर्मी का हो या बरसात का या सर्दियों का, बालों में रूसी के समस्या बहुत परेशान करती है। इतना ही नहीं गलत खानपान और फंगल इन्फेक्शन के चलते भी ज्यादातर लोग रूसी की समस्या से परेशान रहते हैं।

अगर सिर में ज्यादा रूसी हो रही हो तो दवाइयों की जगह घरेलू उपाय अपनाना फ़ायदेमंद होता है| ऐसे में एलोपैथिक दवाओं की जगह आप अपनी रसोई में मौजूद कुछ फ़ायदेमंद चीजों का इस्तेमाल करेंगे| तो रूसी छूमंतर हो जाएगी और आपके बाल भी लंबे और स्ट्रॉंग रहेंगे।
रूसी भगाने के कारगर घरेलू नुखसे:

  1. चार चम्मच खसखस दूध में पीस कर बालों की जड़ों में लगाकर फिर आधे घंटे बाद सिर धोएं। धोने में शैम्पू का इस्तेमाल अवश्य करें। सप्ताह में दो बार इस तरह बाल धोए और पाए बेहतरीन परिणाम।
  2. चार बड़े चम्मच बेसन एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर लगाए और फिर सिर धो लें। आप पाएगे कि डैंड्रफ खत्म हो गया है।
  3. रात को छिलके सहित अरहर की दाल पानी में भिगो दें फिर सुबह इसे पीसकर सिर में लगा लें तब आधे घंटे बाद सिर धोएं। तथा गीले बालों में ही कंघी करें।
  4. सप्ताह में दो-तीन बार दही से बालों को धोने से डैंड्रफ कम होने लगती है।
  5. पांच चम्मच पिसे आंवले को रात में आधा कप पानी में भिगो दें, फिर सुबह इस पानी से सिर धो लें।
  6. चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर सिर धोने से भी डैंड्रफ दूर हो जाती है।
  7. रीठे से सिर धोने पर भी डैंड्रफ की समस्या से निजात मिल जाता है।
  8. नारियल के तेल और कपूर का मिश्रण बनाए और यह तेल अच्छी तरह बालों तथा सिर में लगाएं।
  9. नींबू के रस को बालों में लगाने के कुछ समय बाद सिर धो लें।
  10. बालों में आयिल लगाने के बाद अच्छे से शैंपू करें और उसके बाद किसी भी अच्छे माउथवॉश को खोपड़ी पर लगाएं। 5-10 मिनट लगा रखने के बाद इसे पानी से धोए|
  11. नींबू में हल्का-सा बेसन और दही मिलाकर खोपड़ी पर लगाएं। इसके अतिरिक्त, नींबू में लहसुन का पेस्ट मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है।
  12. दो टेबल स्पून बेकिंग सोडा में उतना ही पानी मिलाएं जिससे वो जैल के समान दिखाई देने लगे। इस जैल को सिर में लगाकर 15. मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सिर को अच्छी तरह धो लें।
  13. पानी में सिरका मिलाकर सिर को अच्छी तरह साफ करे। इस नुकसे को सप्ताह में दो बार जरूर प्रयोग करें।
  14. सिर की त्वचा पर अंडे का मिश्रण लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद सिर को अच्छी तरह धो लें।
  15. चार-पांच चम्मच नींबू का रस लें औऱ इसमें नींबू के बराबर मात्रा मे नारियल तेल मिला लें। इससे खोपड़ी पर अच्छी तरह से मालिश करें और गीला तौलिया सिर पर लपेट लें। इसके आधे घंटे बाद सिर धो लें।
  16. मेथी के कुछ दाने लेकर रात भर के लिए उन्हे भिगो दें। सुबह इनको पीसकर इस लेप को सिर की त्वचा पर लगाएं।
  17. मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका paste बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों पर 20 मिनट के लिए लगा करछोड़ दे फिर सिर को धो दें।
  18. सरसों के तेल से रात में अच्छी तरह मालिश करें। गर्म पानी में भिगोया हुआ तौलियां सिर पर कुछ देर के लिए रात को लपेटें औऱ सो जाएं। अगले दिन सिर को अच्छे से धो लें।
  19. एलोवेरा का जैल बाजार में आसानी से मिलता है। इस जैल से सिर की अच्छी तरह मालिश करें और फिर कुछ देर बाद सिर धो लें।

हम आशा करते है की यह लेख आपके लिए सूचनाप्रद रहा होगा|