१ जून को विश्व दूध दिवस मनाया गया इसलिए आज हम आपको दूध के कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। जहां एक तरफ दुनिया की बड़ी आबादी अपने बढ़ते वजन से परेशान है वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिनका वजन नहीं बढ़ता है और वो अपना वजन बढ़ाने के लिए परेशान होते हैं। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप घर पर अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

दूध और ड्राई फ्रूट्स-
दूध एक संपूर्ण आहार होते हैं जिसमे तमाम तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, अगर दूध में ड्राईफ्रूट्स मिलाकर आप सेवन करते हैं तो आपको डबल फायदा होगा, अगर हर रोज आप दूध में ड्राईफ्रूट्स का पाउडर या दूध के साथ ड्राईफ्रूट्स उबालकर इसका सेवन करते हैं तो बहुत जल्द आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा| आप दूध में किशमिश, बादाम, काजू, छुआरा इत्यादि मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

दूध और अंडे-
अगर आप दूध के साथ उबला अंडा खाते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपकी हड्डिया मजूबत करने में मुख्य भूमिका निभाता है। अंडे में प्रोटीन के साथ हेल्दी फैट भी होता है जो आपका हेल्दी तरीके सा वजन बढ़ाने में मदद करता है।

दूध के साथ प्रोटीन पाउडर-
अगर आप दूध में प्रोटीन पाउडर मिलाकर पिएगे तो यह तेजी से आपकी मसल्स ग्रो करेंगी क्योंकि मसल्स के लिए हमें प्रोटीन की आवश्यकता होती है। वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीना बेहद लाभकारी होता है।

दूध और दलिया-
अगर आप दूध के साथ दलिया बनाकर खाते हैं तो ये आपके लिए बेहद लाभकारी होगा| इसकी मदद से आप तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए मीठा दलिया बनाएं, तथा इसमें ड्राई फ्रूट्स और केला भी मिला दें।

दूध और केला-
दूध और केला वजन बढ़ाने का एक बढ़िया उपाय है। अगर आप हर सुबह नाश्ते में दूध के साथ 2-3 केले खाएंगे तो तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा साथ ही आपका शरीर भी मजबूत होगा। आप इसका शेक बनाकर भी पी सकते हैं।

दूध और खजूर-
खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, अगर आप दूध में खजूर उबालकर इसका सेवन करते हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।