विटामिन डी हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी तत्व है। जो हमारे दंटो को मजबूती प्रदान करने के साथ ही यह उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों में होने वाली बीमारियां जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया के दर्द की परेशानी से छुटकारा दिलाता है| विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों की सूची जो शाकाहारी लोग भी आसानी से सेवन कर सकते हैं, उसकी सूची हम नीचे देने जा रहे है, जिससे उनके शरीर में विटामिन डी की पूर्ति हो और वह अंदर से स्वस्थ भी रह सकें। इसके अलावा आपको रोजाना आधे घंटे धूप में भी बैठना चाहिए क्यूकी इससे भी हड्डियां मजबूत होती है।

विटामिन डी युक्त शाकाहारी खाद्य पदार्थ :

  1. दूध
  2. दही
  3. मशरूम
  4. ऑरेज जूस
  5. पनीर

विटामिन डी को आहार में शामिल करने के फायदे :

  1. विटामिन डी आपको तनाव से भी दूर रखता हैं।
  2. विटामिन डी के सेवन से हृदय रोगों को दूर रखने में मदद मिलती है।
  3. विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद आवश्यक है।
  4. यह इम्यून सिस्टम को भी बहुत मजबूत करता है।
  5. स्वस्थ बढ़ाने और वजन घटाने के लिए विटामिन डी आहार में जरूर शामिल करें।
  6. इसके अलावा यह तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है।