नाश्ता शरीर के लिए दिन की पहली डाइट होती है और इसकी सही शुरुआत आपको दिनभर खुश और स्वश्थ रखने में मदद करती है। ऐसे में नाश्ते में हर किसी को एक फल का सेवन जरूर करना चाहिए जैसे कि संतरा। संतरा के कई फायदे हैं लेकिन अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो ये आपके लिए और लाभदायक हो सकता है। दरअसल, रोज एक संतरा खाने से शरीर को सिर्फ विटामिन सी ही नहीं मिलता बल्कि, ये कई बीमारियों से बचाव में भी फ़ायदेमंद है। ये कैसे हम आपको बताने जा रहे है|

नाश्ते में रोजाना संतरा खाने के फ़ायदे:-
बहुत से लोग सुबह खट्टी चीजों को खाने से परहेज करते हैं और इसलिए संतरा भी नहीं खाते। लेकिन आप सोच भी नहीं सकते कि नाश्ते में रोज एक संतरा खाने से क्या होता है। दरअसल, इससे शरीर में सुबह से ही कई स्वस्थ बदलाव होते हैं। जैसे कि-

  1. इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत-
    एक संतरा व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है। दरअसल, संतरा 100 प्रतिशत विटामिन सी देता है जो कि व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाकर इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे शरीर में बैक्टीरिया, फंगस, परजीवी और वायरल संक्रमण से लड़ पाता है और इनसे जुड़ी बीमारियों से बचाव करता है|
  2. दिमाग तेज करता है-
    संतरा, विटामिन बी 9 का एक अच्छा स्रोत हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर के विकास में एक प्रमुख घटक है। न्यूरोट्रांसमीटर के निम्न स्तर चिंता, अवसाद और अन्य मूड विकारों से जुड़े होते हैं। संतरे में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सिडेंट्स हिप्पोकैम्पस में सिग्नल को बेहतर बनाते हैं, जो दिमाग का वह हिस्सा है जो याददाश्त और सीखने से जुड़ा होता है। इस तरह सुबह नाश्ते में यह ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है।
  3. आंखों की रोशनी बढ़ाता है-
    विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कि आंख की बाहरी परत, कॉर्निया को विकसित करने और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह छोटी केशिकाओं के माध्यम से शुद्ध रक्त प्रवाह को भी बढ़ावा देता है जो रेटिना की ओर ले जाने के साथ ही आंखों से जुड़ी बीमारियों से बचाता है।
  4. दिल के लिए हेल्दी-
    संतरे में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। दरअसल, संतरा फाइबर और पेक्टिन से भी भरपूर है जो कि शरीर के वसा के अवशोषण को धीमा करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। संतरे में पाया जाने वाला मिनरल मैग्नीशियम भी रक्त वाहिकाओं को लचीला बनाए रखने में सहायता करता है, जिससे ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। इस तरह यह दिल के लिए भी फायदेमंद है।
  5. पेट के लिए फायदेमंद-
    मुंह, पेट और कोलन जैसे पाचन तंत्र की बीमारियोंके जोखिम को करने के लिए आपको रोज एक संतरा खाना चाहिए। इसके विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ये पाचन तंत्र में सेलुलर मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और खाना पचाने में भी मदद करता है । साथ ही इसका हाई फाइबर कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों को कोलन से बाहर निकालकर पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।
  6. सर्दी-जुकाम और फेफड़ों से जड़ी बीमारियों से भी बचाता है-
    संतरे में कई ऐसे गुण हैं जो कि सर्दी-जुकाम और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं। जैसे कि संतरे में लिमोनेन और साइट्रिक एसिड होता है जो कि सर्दी-जुकाम से लड़ता है। साथ ही इसमें कैरोटेनॉइड एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो कि फेफड़ों को डिटॉक्स करके इन्हें स्वस्थ रखने में सहायता करता है।
  7. स्किन में ग्लो लाता है-
    क्या आपको एक स्वस्थ त्वचा चाहिए तो आपको रोजाना एक संतरा नाश्ते मे लेना चाहिए। दरअसल, ये फ्री रेडिकल के कारण होने वाले डैमेज से बचाता है। साथ ही एजिंग के लक्षणों को भी कम करता है। संतरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। साथ ही इसका विटामिन सी और फोलेट त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना साफ और सुंदर त्वचा पाने में मदद करता है।