दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए आप प‍िपरम‍िंट का इस्‍तेमाल किया जा सकता हैं। प‍िपरम‍िंट का इस्‍तेमाल ओरल हेल्‍थ की कई समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए भी क‍िया जाता है। प‍िपरम‍िंंट को कई अलग-अलग तरीके से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जैसे -पत्‍ते, प‍िपरम‍िंट ऑयल या पेस्‍ट| प‍िपरम‍िंंट को दांत की दवा, टूथपेस्‍ट या माउथवॉश में भी उपयोग क‍िया जाता है। आइए आपको बताते है कि प‍िपरम‍िंट को दांत का दर्द दूर करने के लि‍ए कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

दांत में दर्द के ल‍िए आप प‍िपरम‍िंट के ताजा पत्‍तों का इस्तेमाल करें, पुराने पत्‍तों या पेस्‍ट का इस्‍तेमाल करने से बचें। दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए आप प‍िपरम‍िंंट को अलग-अलग तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं-

  1. दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए आप प‍िपरम‍िंंट के पत्‍ते का यूज कर सकते हैं। प‍िपरम‍िंंट के पत्‍ते को दांत के बीच रखकर दबाने से दांत का दर्द दूर होगा।
  2. दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए भी आप प‍िपरम‍िंंट के पत्‍ते को पीसकर उसका पेस्‍ट लगा सकते हैं इससे भी दांत का दर्द दूर होता है।
  3. अगर आपके दांत में तेज दर्द हो रहा है और प‍िपरम‍िंट के पत्‍ते नहीं है तो आप प‍िपरम‍िंट टी बैग का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। प‍िपरम‍िंंट टी बैग को आप पानी में डुबोकर रखें और उसे सीधे दांत पर लगाएं इससे दर्द ठीक होगा।
  4. आप प‍िपरम‍िंंट का एसेंश‍ियल ऑयल भी दांत पर लगा सकते हैं उससे भी दांत का दर्द कम होता है।

5.प‍िपरम‍िंंट के एसेंश‍ियल ऑयल की दो से तीन ड्रॉप्‍स आप कैर‍ियर ऑयल जैसे नार‍ियल के तेल में म‍िक्‍स करें और कॉटन बॉल की मदद से दांत पर लगाएं और 15-20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें और फ‍िर कुल्‍ला कर लें।

अगर आपका हाल ही में रूट कैनाल हुआ है या आप दांत के क‍िसी लाइलाज बीमारी से ग्रसित हैं तो डॉक्‍टर के परामर्श पर ही प‍िपरम‍िंंट का उपयोग दांत पर करें।