अगर आप भी जानना चाहते है कि क्या फ़ायदेमंद है गर्मियो मे खाना-पीना तो आप इस लेख के माध्यम इसकी एक सूची देख पाएगे|
गर्मियों में खुद को फिट और तरोताजा रखना काफी मुश्किल भरा काम होता है। गर्मियों के दौरान होने वाली पसीने और बेचैनी से आपका खाना खाने का भी मन नहीं करता है। कई लोग तो गर्मी कारण पूरे दिन खाना नहीं खा पाते है और इससे उनकी सेहत बिगड़ सकती है। गर्मियों में आपको खुद को हाइड्रेट और शांत रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप थोड़ी भी लापरवाही दिखाते है, तो ये आपके लिए लाभदायक साबित नही हो सकता है। इससे आपके शरीर में डिहाईड्रेशन, सनबर्न, हिट स्ट्रोक, और रैशेज की समस्या हो सकती है। सही डाइट न करने पर इंफ्केशन और यूरिन में जलन की समस्या भी हो सकती है। सनबर्न के कारण आपकी त्वचा में खुजली और लाल चकत्ते पड़ सकते हैं। इन सब से बचने के लिए आप खुद को हाइड्रेट रखने के साथ ही एक अच्छी डाइट प्लान की मदद से भी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इन सुपरफूड्स को ब्रेकफास्ट में शामिल करें-

  1. गर्मियों में आप ब्रेकफास्ट में इडली, डोसा या चिला ले सकते हैं। इसके साथ आप कीवी स्मूदी या तरबूज से बनी स्मूदी खा सकते हैं।
  2. आप नाश्ते में पोहा, उपमा भी खा सकते हैं। इसके साथ आप छाछ ले सकते हैं।
  3. अगर आपको साबुतदाना अच्छा लगता है, तो आप इससे बने दलिया का सेवन भी नाश्ते में कर सकते हैं।
  4. गर्मियों में आप ड्राई फ्रूट्स और सीड्स भी भिगोकर खाना सकते है, क्योंकि ये गर्म होते हैं।
  5. नारियल पानी भी गर्मियों में फायदेमंद होता है।

दोपहर के खाने मे शामिल करे इन फुड्स को-

  1. आप दोपहर के खाने में मौसमी सब्जियां, रोटी और दाल ले सकते हैं। क्युकि गर्मियों में जितनी भी मौसमी सब्जियां होती है, उनमें पानी की मात्रा भरपूर होती है। जैसे कद्दू, भिंडी, टिंडा, करेला और तोरी| इसके अलावा आप नारियल पानी या आम पन्ना मिड मार्निंग में ले सकते हैं।
  2. दोपहर के खाने में यदि आप कुछ हल्का खाना लेना चाहते हैं, तो आप खिचड़ी और दलिया खा सकते हैं। साथ में आप सब्जियों से बना सलाद भी शामिल कर सकते हैं।
  3. अगर आपको अधिक भूख नही है, तो दोपहर के खाने में फल, सलाद या जूस भी शामिल कर सकते हैं। रायता और दही से बनी स्मूदी भी एक चाय्स के रूप मे उपस्थित हैं।

हेल्दी चीजें डिनर में शामिल करें-

  1. रात के खाने में आप एक या दो रोटी के साथ हरी सब्जी ले सकते हैं। अगर आप मीठे के शौकीन है, तो आप गुलकंद भी ले सकते हैं।
  2. अगर आपको रात में हल्का खाना की इच्छा है, तो आप ओट्स और सलाद ले सकते हैं।
  3. अगर आपको रात में फलों के सेवन से कोई परहेज नहीं है, तो आप रात में फ्रूट और सलाद भी ले सकते हैं। अगर मीठा खाना पसंद है, तो खीर या शीरा भी खा सकते हैं।