हमारे मसालों में लगभग हर बीमारी का इलाज है। आप जायफल का सेवन करके स‍िर में दर्द की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। जायफल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इससे स‍िरदर्द की समस्‍या दूर होती है। स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप जायफल को कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं, अब हम आपको इस लेख के जर‍िए बताते हैं क‍ि जायफल के सेवन से स‍िर दर्द में कैसे आराम म‍िलता है।

स‍िर का दर्द जायफल से इसल‍िए सही होता है क्‍योंक‍ि जायफल में दर्दन‍िवारक गुण होते हैं। जायफल में एंटीडायब‍िट‍िक गुण होते हैं| अगर आप डायब‍िटीज के मरीज हैं तो भी आप जायफल का सेवन कर सकते हैं। जायफल में प्रोटीन, कॉर्ब, कैल्‍श‍ियम, आयरन, मैग्‍न‍िश‍ियम, फास्‍फोरस, सोड‍ियम, ज‍िंंक, कॉपर, व‍िटाम‍िन सी, फोलेट, व‍िटाम‍िन ए आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। आप मसाले के तौर पर खाने में इसका सेवन कर सकते हैं।

कैसे करें जायफल का सेवन?

  1. स‍िरदर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप जायफल के पाउडर में गुनगुने पानी में म‍िलाकर उसको ले सकते हैं, जो आपके सिर दर्द के लिए लाभदायक रहेगा|
  2. आपको स‍िर में तेज दर्द हो रहा हो तो आप जायफल का चूर्ण, शहद के साथ म‍िलाकर ले सकते है, इससे आपको दर्द से राहत म‍िलेगी।
  3. आप जायफल को पानी में घ‍ि‍सकर उसका लेप भी स‍िर पर लगा सकते हैं उससे भी स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होगी।

इसके अतिरिक्त जायफल माइग्रेन, अनि‍द्रा की समस्‍या, स्‍ट्रेस कम करने में भी फायदेमंद है|

इसे कैसे करे स्टोर?
बाजार में साबुत जायफल और पाउडर दोनों म‍िलता है। आप अपने अनुसार उसका चयन कर सकते हैं। आप साबुत जायफल लेकर घर में ही उसका पाउडर बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तथा आपको जायफल आसानी से ऑनलाइन स्‍टोर पर भी म‍िल जाएगा। जायफल को स्‍टोर करने के ल‍िए आप एयरटाइट कंटेनर का ही इस्‍तेमाल करें ताक‍ि लंबे समय तक उसे सुरक्ष‍ित रख सकें। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि जायफल को आप सूखी जगह पर ही रखें ताक‍ि उसमें नमी न पहुचे|

जायफल के दुष्प्रभाव:

  • जायफल की तासीर गरम होती है इसल‍िए आपको गर्म‍ियों में इसका सेवन करने से पहले ज़्यादा सावधानी बरतनी होगी।
  • जायफल का सेवन जरूरत से ज्‍यादा करने से आपको घबराहट या उल्‍टी की परेशानी हो सकती है।
  • ज‍िन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या होती है उन्‍हें जायफल के सेवन से परहेज करना चाह‍िए।

अब आपने यह जान ल‍िया होगा क‍ि जायफल का सेवन करने से सेहत को क्‍या फायदे होते हैं पर एक बार जायफल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लें।