माइग्रेन एक प्रकार का गम्भीर सिरदर्द ही है जिसमें पीड़ित व्यक्ति को सिर में एक तरफ या दोनों तरफ तेज दर्द महसूस होता है। इसके साथ ही आंखों के आसपास भी तेज दर्द होने लगता है| तथा जिसके चलते लोगों को आंखें खोलकर देख पाना भी मुश्किल होने लगता है। इसीलिए, अक्सर यह पाया जाता है कि माइग्रेन का दर्द शुरू होते ही पीड़ित व्यक्ति परेशान होने लगता है। माइग्रेन का दर्द इतना तेज होता है कि पीड़ित व्यक्ति कुछ कर नहीं पाता। माइग्रेन में आधे सिर में दर्द के अलावा मतली, उल्टी और घबराहट जैसी प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। माइग्रेन के लक्षणों से आराम पाने के लिए आप जिन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं वे इस प्रकार हैं|

1.लैवेंडर ऑयल
लैवंडर ऑयल की खूश्बू तनाव कमकरती है और दर्द से भी निजात दिलाता है। लैवेंडर के तेल में एंग्जायटी कम करने वाले एंटीडिप्रेसन्ट तत्व पाए जाते हैं जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिल सकते हैं। माइग्रेन के दर्द को दूर करने में भी यह काफी असरदार साबित हो सकता है। माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए 10-12 मिनट तक लैवेंडर का इसेंशियल ऑयल सूंघने से फायदा हो सकता है।

2.खसखस की खीर
तेज सिरदर्द या माइग्रेन के दर्द से आराम पाने के लिए खसखस के दाने असरकारी माने जाते हैं। खसखस की ठंडी तासीर पेट को आराम दिलाने के साथ ही शरीर का टेम्परेचर भी संतुलित होता है। एसिडिटी या किसी डाइजेस्टिव समस्या की वजह से होने वाले माइग्रेन से राहत पाने के लिए खसखस और मखाने को बराबर मात्रा में मिलाएं और दूध के साथ इसकी खीर बनाकर खाने से आराम मिलता है।

3.लौंग
एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक गुणों के कारण लोग लौंग का सेवन करते हैं। सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों और सिर के दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब माइग्रेन का दर्द हो तो लौंग की चाय बनाकर आप पी सकते हैं। इसी तरह दूध के साथ लौंग को उबालकर पीने से भी सिर दर्द से छुटकारा मिलता है।

हम आशा करते है की यह लेख आपकेलिए ज्ञानवर्धक रहा होगा| ऐसे ही और आर्टिकल्स के लिए विजिट करे बेस्ट4हेल्त वेबसाइट को|