इन दिनों मौसम में गर्मी का आलम है। ऐसे में लोग उन चीजों को खाना पसंद करते हैं जो हमारी बॉडी को ठंडक प्रदान करे| ऐसे में खीरा या ककड़ी सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है। विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कॉपर से भरपूर खीरा न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी सहायता कर सकता है। लेकिन अपने अद्भुत स्वस्थ लाभों के बावजूद, खीरा खाने के कई दुप्रभाव हैं। चलिए आपको बताते है खीरा के साइड इफेक्ट।

रात को खीरा क्यों नहीं खाना चाहिए-
खीरा का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। आपने अक्सर अपनी दादी या मम्मी-पापा से रात में खीरा न खाने के लिए कहते सुना होगा? वैसे इसके पीछे एक वजह है। रात को सोने से ठीक पहले खीरा खाने से आपको नींद की परेशानी हो सकती है।

ये लोग ना करें खीरा का सेवन-
यदि आपको पहले से ही पेट संबंधी गंभीर बीमारी हैं तो आप दोपहर के भोजन के दौरान खीरे के कुछ टुकड़े ले सकते हैं, लेकिन उसके बाद नहीं। कुकुर्बिटिन होने के कारण कुछ लोगों को अपच की समस्या भी हो सकती है।

हम आपसे यह नहीं कह रहे हैं कि आप हमेशा के लिए खीरा खाना बंद कर दें। आप इन्हें सही समय पर और सही मात्रा में खाए| दिन में कम मात्रा में खीरा खाने से आपके शरीर को कोई हानि नहीं होगी| इसके बजाय ये आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे और वजन घटाने में भी मदद करेगा|