गर्मियों के मौसम में रंग बिरंगे और आकर्षक कपड़े पहनना हर किसी की इच्छा होता है। जब बात स्लीवलेस टॉप या फिर ड्रेस की आती है तो काफी सारी महिलाएं कुछ बातों से असहज हो जाती हैं जैसे अपनी बाहों का फैट। उन्हें अपने हाथों का फैट इतना ज्यादा लगता है कि वह बिना बाहों के कपड़े पहनना ही छोड़ देती है| हालांकि इस समस्या से अब आप छुटकारा पा सकती हैं क्योंकि हम आपके लिए फैट कम करने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

एक्सरसाइज की सूची जो हाथों की चर्बी कम करने के लिए लाभदायक है:

  1. ट्राइसेप डिप्स- सबसे पहले अपने पीछे एक सर्फेस जिस पर आप हाथ रख सकें, पास रखें। अब नीचे बैठ जाएं और इस सर्फेस पर पीछे से हाथ लेकर जाएं। अब अपने शरीर को आगे की ओर फॉरवर्ड कर लें और केवल अपनी एड़ियों को जमीन पर टिकाएं और शरीर को होल्ड करके रखें। अब अपनी बांहों पर जोर डालती हुई शरीर को नीचे की ओर लाएं।
  2. पुशअप- इस एक्सरसाइज को करते समय आपको पहले पेट के बल लेट जाना है। अब अपने शरीर को उठाएं और केवल हथेली और पंजों को जमीन पर रखें। अब अपने हाथों को जोर देते हुए शरीर को ऊपर लिफ्ट करें और नीचे लाएं ताकि पुश अप पुरा हो सके। इस दौरान पेट को जमीन से न छुएं।
  3. बाइसेप कर्ल्स- अपने हाथों में एक एक डंबल ले लें और हाथों को सीधा रखें। अब अपने हाथों को डम्बल पकड़े हुए ही कंधों से ऊपर उठाने की कोशिश करें। आप दोनों हाथों को साथ में भी उठा सकती हैं।
  4. आर्म सर्किल- यह एक्सरसाइज काफी आसान और साधारण है। इसमें सबसे पहले आपको सीधा खड़ा हो जाना है। अब अपने हाथों को कहीं से भी मोडे बिना ही उनका एक पूरा गोल चक्कर 360 डिग्री घुमवाएं। दोनों हाथों को एक ही समय पर घुमाए। कुछ समय बाद इस दिशा से उल्टी दिशा में हाथ घुमाने की ट्राई करें। इसके कई सेट करें।