ग्रीन टी के सेवन का प्रचलन काफी बढ़ गया है। खासकर, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वो ग्रीन टी का सेवन खूब करते हैं। ग्रीन टी कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है। ग्रीन टी सेहत के लिए काफी लाभप्रद मानी जाती है। जो लोग प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोग, वजन बढ़ने और कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

हालांकि, जो लोग ग्रीन टी पीते हैं, उन्हें यह नहीं पता होता कि कितनी मात्रा में और कितनी बार पीने से शरीर को सही लाभ मिल सकता है, इसलिए वो इसके कई फायदों का लाभ नहीं उठा पाते हैं। ग्रीन टी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। फैट कम करने में भी सहायक होते हैं। इसे पीने से भूख भी कम लगती है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

पूरा लाभ पाने के लिए कितनी मात्रा में पिएं ग्रीन टी:-
ग्रीन टी आपको तरोताजा रखती है। इसका स्वाद भी अन्य चाय के मुकाबले काफी अलग होता है। यदि आपको सही तरीके से ग्रीन टी बनानी है, तो एक कप में 2-4 ग्राम ग्रीन टी की पत्तियां डालें। फिर पानी को अच्छी तरह से खौला लें। इस पानी को कप में डाल दें और २-३ मिनट के लिए छोड़ दें। इसे थोड़ा ठंडा होने पर पिएं। विशेषज्ञों के अनुसार, एक दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी पीना अधिक लाभकारी होता है। इसमें कैफीन की मात्रा कॉफी के मुकाबले काफी कम होती है। अब हमको बताते है कि, ग्रीन टी पीने से सेहत को होने वाले अन्य फायदे क्या-क्या हैं-

  1. ग्रीन टी पिएं वजन कम करने के लिए
  2. मुंह के संक्रमण से बचाए
  3. डायबिटीज से बचाए ग्रीन टी
  4. कोलेस्ट्रॉल करे कम
  5. बूस्ट करे इम्यून सिस्टम
  6. पाचन क्रिया को सुधारे
  7. कैंसर होने की संभावना करे कम
  8. ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल
    9.तनाव में पिएं ग्रीन टी
  9. अर्थराइटिस का इलाज भी करती है ग्रीन टी

त्वचा पर भी करे कमाल ग्रीन टी
1 ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं। आप ग्रीन टी का इस्तेमाल गुलाब जल के साथ करें। गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्‍वचा को मुलायम और नमी प्रदान करते हैं। ग्रीन टी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। फिर इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। चेहरे की अच्छी तरह से सफाई करें। इससे त्‍वचा की रंगत निखरने लगती है। त्‍वचा की गहराई से सफाई होती है, जिससे पिंपल्‍स कम होते हैं।

2 जिन्हें मुंहासे अधिक होते हैं, वो ग्रीन टी को ठंडा करके उसमें दो चम्‍मच दही मिलाएं। इस पेस्‍ट को त्‍वचा पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इस पेस्ट को चेहरे पर प्रतिदिन अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे। इस पेस्ट में लैक्टिक एसिड है जो दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है।