गर्मी के आते ही सबसे ज़्यादा असर हमारी डाइजेस्टिव क्रिया पर होता है.इसके साथ ही मेटाबॉलिज़्म भी धीमा हो जाता है, तथा डिहाइड्रेशन की समस्या भी बढ़ जाती है.जो आपको थका-थका महसूस कराती है, क्रैम्प्स और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी डेली रुटीन में मौसम के अनुसार बदलाव लाएं ताकि इस मौसम में भी आप हेल्दी और तरोताजा महसूस करे|

  • अपना मॉर्निंग रूटीन बदलें: सुबह जल्दी उठकर वॉक पर निकलें. क्योंकि सुबह गर्मी कम रहती है और ताज़ा हवा आपको फ्रेश महसूस कराएगी|
  • थोड़ा मेडिटेशन और योगा भी कर सकते है जो आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखेगा|
  • शीतली प्राणायाम करें क्योंकि यह शरीर के तापमान को नियंत्रण मे करता है| और गर्मी दूर करके शरीर को शांत कर देता है. इसे करने के लिए आरामदायक स्थान पर बैठ जाएं| शरीर आरामदायक स्थिति में रहे. जीभ को बाहर निकालकर दोनों किनारों से रोल करें, जैसे कोई ट्यूब हो| जीभ से सांस लें और अंत में जीभ को अंदर लेकर सांस को नाक के माध्यम से छोड़ें| आपको मुंह के भीतर काफ़ी ठंडक अवश्य महसूस होगी| यह प्रक्रिया 8-10 बार दोहराए|
  • सुबह चाय-कॉफ़ी की बजाय ताज़ा जूस, छाछ, नींबू पानी या नारियल पानी लेने की कोशिश करें| सुबह ख़ाली पेट घर से बाहर न निकलें, नाश्ता ज़रूर करें|
  • ध्यान रखें कि ब्रेकफ़ास्ट पौष्टिक हो. बहुत ज़्यादा तेल या मसाले वाला नाश्ता लेने से परहेज करे|
  • बाहर निकलते समय सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं. छतरी या स्कार्फ़ से सिर को कवर करें|
  • मेकअप बहुत कम करें और मेकअप से पहले आइस से चेहरे को रब ज़रूर करें|
  • नहाने के पानी में गुलाबजल या गुलाब की पंखुड़िया मिलाएं|
  • एलोवीरा जेल इस्तेमाल करें. ये कूलिंग इफ़ेक्ट देगा|
  • स्प्रे बॉटल में गुलाबजल भरकर फ्रिज में रखें और दिन में बीच-बीच में फेस पर स्प्रे करें, ये आपको ठंडक व ताज़गी देगा|
  • आप स्विमिंग भी कर सकते है ये भी आपको फ्रेश महसूस कराएगा|