आज के समय में बुजुर्ग से लेकर युवा भी तेजी से डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। जिसकी मुख्य वजह खराब दिनचर्या और गलत खानपान है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे खत्म तो नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे नियंत्रण में जरूर रखा जा सकता है।

ऐसे में अगर आप भी ब्लड शुगर के स्तर को कम करना चाहते हैं तो दवाओं के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी फॉलो कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा आपके घर में मौजूद लौंग का है जो आपकी डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। चलिए जानते हैं किस तरह से लौंग डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक है।

लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। उसके बाद ही इसका सेवन करें।

मधुमेह के मरीज इस तरह करें लौंग का इस्तेमाल

मधुमेह के मरीज सबसे पहले एक गिलास पानी में 8 से 10 लौंग को उबालें| उसके बाद इस पानी से लौंग को बाहर निकाल दें। फिर इस पानी का सेवन करें। डायबिटीज के मरीजों को इसका इस्तेमाल कम से कम तीन महीने तक करना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।