इस भागदौड़ भरी जिंदगी में देर रात तक काम करने के बाद जब आप सुबह उठते हैं, तब थकान महसूस करते होगे| सुबह की चाय के बाद आपके अंदर ऊर्जा नहीं तनाव हावी हो जाता होगा| जीवन के नकारात्‍मक पहलुओं का सामना करने के कारण आप परेशान हो जाते हैं, क्‍योंकि आपके अंदर एकाग्रता और धैर्य की कमी होती है। इसलिए यहां खुद को ऊर्जावान रखने के लिए कुछ ऐसे तरीके बताए जा रहे है जिनसे आप ज्यादा समय तक एक्टिव रह सकते हैं।

यह है वे मंत्र जो आपको रखेगे एक्टिव
मूवमेंट है जरूरी
यदि आप कुछ देर का आराम नहीं करते हैं तो आप अपनी जगह से उठकर थोड़ा टहल लें। एक्टिव रहने के लिए यह बहुत जरूरी है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और साथ ही मूड एवं एनर्जी भी इंप्रूव होती है। हर दो घंटे के बाद एनर्जी बूस्ट करने के लिए आप वॉक की सहायता ले सकते है| इसके अलावा स्ट्रेचिंग, योग या अन्य कई डेस्क एक्सरसाइज किए जा सकते हैं।

थोड़ा-थोड़ा हेल्दी फूड लेते रहें
एनर्जी बूस्ट करने के लिए काम के बीच में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हेल्दी फूड लेना भी फयदेमंद रहता है। इस दौरान आप नट्स का सेवन करें। इसमें पोषक तत्व होने के साथ ही ओमेगा ३ फैटी एसिड्स भी मौजूद होता है। आप चाहें तो एक गिलास लो फैट दूध भी ले सकते हैं। इससे भी आपका एनर्जी लेवल बूस्ट होगा।

सुनें म्यूजिक
अगर आप लगातार काम करते हुए थक जाते है और दिमाग में भारीपन महसूस हो रहा है तो अपनी पसंद के संगीत को सुनकर भी आप काल्म हो सकते हैं। इससे आपका मन खुश होगा और जब आप काम पर लौटेंगे तो ज्यादा एनर्जी के साथ अपने काम को निपटाएंगे।

रहें हाइड्रेट
शरीर में पानी की कमी होने से भी थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है इसलिए हाइड्रेट रहना भी बहुत जरूरी है। कुछ रिसर्च से यह सामने आया है कि यदि एक दिन में छह से आठ गिलास पानी नहीं पीया जाए तो इससे एनर्जी लेवल काफ़ी कम हो जाता है। शुगर ड्रिंक्स जैसे सोडा और जूस नही करना चाहिए।

लें नेचुरल लाइट

ऑफिस के दौरान कोशिश करें कि आपको विंडो के पास वाली डेस्क मिलें। यदि आपकी सिटिंग व्यवस्था काम के अनुसार की गई है और वहां नेचुरल लाइट का कोई ज़रिया नहीं है तो ब्रेक के दौरान अपना समय नेचुरल लाइट में ही बिताएं। कई तरह के अध्ययनों से यह सामने आया है कि नेचुरल लाइट मूड, मेमोरी आदि को इंप्रूव करने का काम भी करती है।