स्वस्थ पेट संपूर्ण स्वास्थ्य की कुंजी है। अगर आपका पेट स्वस्थ है तो सभी रोग आपसे दूर रहते हैं। आपके पेट को स्वस्थ रखने में आपकी आंत कितनी स्वस्थ है इसकी भूमिका भी अहम होती है। क्या आप जानते हैं कुछ फूड्स का कॉम्बिनेशन आपके आंतों और पेट को स्वस्थ रखने में कारगर साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। यह न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं, बल्कि पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करते हैं। हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि हमारे द्वारा खाए जाने वाला भोजन और जीवनशैली आपके हेल्थ पर सीधा प्रभाव डालते हैं। अगर आप अपनी हेल्थ का ख्याल नहीं रखते हैं तो कई पेट संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इस लेख में हम आपको आंत और पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए।

पेट को हेल्दी रखने के लिए 5 फूड कॉम्बिनेशन

  1. समक कर्ड राइस- यह एक अच्छा प्रोबायोटिक और एंटीबायोटिक फूड है, जो आंत और पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पाचन को बेहतर बनाने में सहायक और सूजन से लड़ने में भी मददगार है। दही आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है जो भोजन को अच्छी तरह पचाने में मदद करते हैं। हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए डाइट में समक कर्ड राइस को शामिल करना एक अच्छा चुनाव है।
  2. फर्मेंटेड डोसा के साथ नारियल की चटनी- फर्मेंटेड डोसा के साथ नारियल की चटनी का सेवन आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन फूड कॉम्बिनेशन है। फर्मेंटेड फूड्स आंत के माइक्रोफ्लोरा को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर में लैक्टिक एसिड और आंत के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इस तरह यह आंत को सेहतमंद रखने में सहायक है। हालांकि डोसा और नारियल की चटनी का यह कॉम्बिनेशन कितना ज्यादा फायदेमंद होगा, यह इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए फैट की मात्रा पर निर्भर करता है।
  3. ज्वार के दलिया के साथ अचार- ज्वार में डाइट्री फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिसे आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। साथ ही फाइबर एक बल्किंग एजेंट है जो मल को पाचन तंत्र से आसानी से गुजरने में मदद करता है। यह पेट की कई समस्याओं जैसे दस्त, सूजन, पेट दर्द और कब्ज जैसी स्थितियों से निजात दिलाने में भी मदद करता है।
  4. सलाद के साथ एक बड़ा चम्मच किमची- इसमें लाखों लैक्टोबैसिलस होते हैं जिन्हें अच्छे बैक्टीरिया के रूप में भी जाना जाता है। इसका सेवन करने से पाचन में सुधार होता है। कब्ज की समस्या दूर होती है और मल त्याग आसानी से होता है। इसमें मौजूद लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया आम तौर पर हमारे पाचन तंत्र में रहते हैं। साथ ही इसमें डाइट्री फाइबर भरपूर होता है, जिससे यह आपकी आंत के लिए एक बेहतरीन फूड बन जाता है।
  5. सलाद के साथ एक छोटी चम्मच सेब का सिरका –कच्ची सब्जियों में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो आपके आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही सेब का सिरका भी पाचन के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह पेट के लिए एक बेहद जबरदस्त कॉम्बिनेशन है। इनके सेवन से खाना ठीक से न पचने, गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। सेब के सिरके का सेवन डाइजेस्टिव जूस को उत्तेजित कर सकता है, जिससे पाचन में मदद मिलती है।