फिट और एक्टिव रहना हर किसी को पसंद होता है, हर कोई चाहता है कि उसके दोस्त व अन्य करीबी उसकी बॉडी की तारीफ करे। हालांकि, लाइफस्टाइल में बढ़ते दबाव और खानपान से संबंधित बुरी आदतों के कारण आजकल लोगों का यह सपना टूटता जा रहा है। बहुत लोग मोटापे से परेशान है और उसे कम करने के लिए अनेक उपाय करते हैं। वैसे तो अपनी आहार आदतों को संतुलित करके और व्यायाम जैसी गतिविधियों को हिस्सा करके अपने वजन पर नियंत्रण किया जा सकता है। लेकिन कुछ अन्य घरेलू तरीके भी हैं, जो चर्बी को कम करने में सहायता कर सकते हैं। अब हम आपको शहद और लहसुन के कॉम्बिनेशन के बारे में बताएंगे जो पेट की लटकती चर्बी को जल्दी कम करने में सहायता कर सकता है। आइए जानते हैं इस जबरदस्त कॉम्बिनेशन के बारे में –

  1. लहसुन के फायदे
    लहसुन शरीर को अनेक लाभ पहुंचाता है। यह न सिर्फ वजन कम करने में बल्कि हाई बीपी कम करने, डायबिटीज नियंत्रित करने और यहां तक कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद कर सकता है।
  2. शहद के फायदे
    शरीर का वजन कम करने और बढ़ाने दोनों में ही शहद काफी असरकारक माना जाता है, बस इसका इस्तेमाल करने का अंतर होता है। इसके अलावा शहद अनेक संक्रमणों से बचाता है, घाव को ठीक करता है और पाचन क्रिया को भी तेज करता है।
  3. लहसुन और शहद वजन कम करने के लिए
    शहद और लहसुन दोनों के पोषक तत्व आपस में मिलकर शरीर की पाचन क्रिया को स्टीमुलेट कर देते हैं, जिससे वजन कम करने में सहयता मिलती है। हालांकि, यह सिर्फ वजन कम करने में ही नहीं बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।
  4. क्या है सेवन करने का सही तरीका
    सबसे पहले एक टाइट ढक्कन वाला छोटा जार लें और उसमें एक कप शुद्ध शहद डाले अब लहसुन की कुछ गांठ लें और उन्हें छील लें।फिर इन गांठों को एक-एक करके जार में डालकर शहद में अच्छे से डुबो दें और एक दिन के लिए जार को एयरटाइट करके बंद कर दें। अगले दिन से आप रोजाना सुबह के समय एक गांठ ले सकते हैं।
  5. इन बातों का रखें ध्यान
    हालांकि, वैसे तो ये दोनों प्राकृतिक चीजें हैं और इनसे कोई गंभीर समस्या नहीं होती है। लेकिन लहसुन और शहद दोनों की तासीर गर्म होती है, इसलिए इनका सेवन थोड़ा समझदारी के साथ ही करना चाहिए। अगर आपको शहद में डूबा लहसुन खाने से कोई परेशानी महसूस होती है, तो उसका सेवन तुरंत छोड़ दें।