महिलाओं के मेकअप में सबसे अहम होता है आईशैडो। आईशैडो आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का भी काम करता है। इसलिए हर महिला की मेकअप किट में आईशैडो की अपनी अहम जगह होती है, लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनकी स्किन बहुत सेंसटीव होती है। इन महिलाओं के लिए मार्केट वाली आईशैडो लगाना नुकसानदेह हो सकता है। इससे चेहरे पर एलर्जी होने के साथ ही दाने भी निकलने लगते हैं। इस तरह की किसी भी त्वचा की समस्या से बचने के लिए आप घर पर ही आईशैडो बना सकते हैं। अब आपको बताते है कि घर पर ही नेचुरल तरीके से आईशैडो कैसे बनाए जा सकते है:


चारकोल और माइका पाउडर से बनाएं आईशैडो-
आप चारकोल और माइका पाउडर से ही आईशैडो बना सकते हैं। इसके लिए चारकोल के कैप्सूल के अंदर से चारकोल को निकालकर इसमें शिमरी माइका पाउडर ग्लिटरी बनाने के लिए मिलाकर मिक्स करें। अब इसे किसी डिब्बी में डालकर पेपर टावल से प्रेस करके एल्कोहल स्प्रे करें। अंत में इसे 24 घंटे के लिए जमने के लिए रख दें। अब आपका घर मे बना आईशैडो तैयार है| इस आईशैडो का इस्तेमाल आप कभी भी आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए कर सकती हैं।

शिया बटर-अखरोट पाउडर से बनाएं क्रीमी आईशैडो– कई महिलाओं को क्रीमी आईशैडो लगाना ज्यादा पसंद होता है, उनके लिए शिया बटर और आरारोट पाउडर से बनी आईशैडो अच्छा चुनाव हो सकती है। इसे बनाने के लिए आप शिया बटर और आरारोट पाउडर को अच्छे से मिला लें। इसमें आप अपनी पसंद का कोई भी नेचुरल कलर प्रयोग कर सकती हैं। फिर इन सबको अच्छे से मिलाकर आईशैडो की डिब्बी में डालकर कुछ टाइम के लिए फ्रिज में जमने के लिए रख दें। इसके जमने के बाद अब आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

माइका पाउडर से बनाएं शिमरी आईशैडो– इस आईशैडो को बनाने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद के रंगों को एक कटोरी में डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इसे किसी एयरटाइट आईशैडो कंटेनर में डालकर अच्छे से पॅक कर दें। अब आपका शिमरी आईशैडो पाउडर तैयार है।

मसालों से बनाएं नेचुरल स्पाइस आईशैडो- आप रसोई में रखी चीजों से भी आईशैडो बना सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान सी चीजें चुननी होंगी। दरअसल, आप कोको पाउडर, हल्दी, बीटरूट और केसर से कमाल के रंगों वाली आईशैडो बना सकती हैं, जो आपकी आंखों को भी किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगी। अगर आप ब्राउन रंग का शेड चाहती हैं, तो उसके लिए कोको पाउडर और नटमेग का प्रयोग कर सकती हैं।

त्वचा की खूबसूरती के लिए आप घर पर तैयार इन आईशैडो का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो इनका प्रयोग न करें।