काजल किसी जादू की छड़ी से कम नहीं है, क्यूंकि इसे लगाते ही आंखों की खूबसूरती बढ़ जाती है| इसका सिर्फ एक स्ट्रोक आपके पूरे लुक को बदल सकता है। देखा जाए तो आंखें हर इंसान के व्यक्तित्व का मिरर होती हैं। ऐसे में इन्हें हाइलाइट करने में कोई समस्या नहीं है। यही कारण है कि मेकअप ना पसंद करने वाले लोग भी काजल को लगा लेते हैं। वैसे मेकअप की खूबसूरती बढ़ाने में भी काजल का महत्वपूर्ण योगदान है, इसलिए आप इसे अपने दूसरे आई मेकअप लुक के साथ मिला सकती हैं ताकि उसे और आकर्षक बनाया जा सके। लेकिन क्या आप जानती है कि काजल का उपयोग हम कई और तरीके से कर सकते है, जैसे कि आईशेडो प्राइमर के रूप में। अब हम इस लेख मे तीन बेहतरीन काजल हैक्स साझा कने जा रहे हैं जिनके बारे में हर मेकअप लवर को जानना चाहिए।

नॉर्मल काजल कैसे लगाए-
वैसे काजल लगाने से पहले ये बहुत जरूरी है कि आप अपना चेहरा अच्छे से साफ कर लें। ऐसा करने से स्किन पर मौजूद ऑइल निकल जाएगा और आपका काजल नहीं फैलेगा वैसे पसीने से बचने के लिए आप काजल लगाने से पहले चेहरे पर बर्फ से भी मसाज कर सकती है। अगर आप रोज काजल का इस्तेमाल करती है तो आंखों के बाहरी कोनों पर हल्का-सा पाउडर लगाएं, इससे ये होगा कि आंखों के कोनो पर काजल फैलेगा नही।

  1. आईशैडो प्राइमर के रूप में-
    क्या आप अपनी आंखों को स्मोकी बनाने की कोशिश कर रही हैं? तो अपने काजल को आईशैडो बेस की तरह प्रयोग करें। यह बिल्कुल आईशैडो प्राइमर का काम करता है। यह आपके आईशैडो के लिए एक समान कैनवास बनाता है और उसे एक समृद्ध, रंगीन रूप भी देता है। यह आपके आईशैडो को टूटने और खराब होने से भी बचाता है। आजकल मार्केट में कई तरह के काजल उपलब्ध है। जिसे आप अपनी पसंद अपने बजट के हिसाब से चुन सकते है। इन काजल की विशेषता ये है कि ये 24 घंटे तक आंखों में बने रहते है। यानि ये काजल लंबे समय तक टिके रह सकते है। वैसे इनके उपयोग का तरीका भी आसान है, बस इसे अपनी पलकों पर लगाएं, थोड़ा सा ब्लेंड करें और आंखों के लिए अपनी पसंद का कोई भी शेड लगा ले|
  2. पलकों को घना दिखाने के लिए-
    मस्कारा एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जो आपकी पलकों को घना दिखाती है। बल्कि टाइट लाइनिंग से भी आपकी पलकें जड़ों से भरी हुई दिख सकती हैं। आपको बस अपनी टॉप लैश लाइन और वॉटरलाइन पर काजल लगाना है। इस बात का ध्यान रहें कि काजल को अपनी पलकों के बीच के गैप में लगाएं। ऐसा करने से पलके पूर्ण और गहरी दिखाई देगी और उसमें चमकदार आकर्षण भी बना रहेगा तथा अपनी पलकों में नेचुरल हेवीनेस बढ़ाने का भी यह सबसे आसान तरीका है।
  3. अपने जड़ों को टचअप देने के लिए-
    यदि आपका कोई इंटरव्यू है या आपको किसी के साथ डेट पर जाना है, लेकिन अपने बिजी शेडयूल के बीच आप पार्लर जाने का समय नहीं निकाल पाए है, तो ऐसी स्थिति में अफसोस ना करें, बल्कि इसके बजाय आप काजल के इस हैक का उपयोग कर घर पर ही बढ़िया लुक पा सकते है। इसके लिए आपको करना सिर्फ इतना है कि अपने काजल को अपने हाथ की बेक साइड पर पर घिसे। इसके बाद, एक आइब्रो ब्रश लें और अपनी पसंद का कलर चुनें और जड़ों से अपने सफेद बालों पर कंघी की तरह घुमाते रहे। आप काजल को अपने तर्जनी अंगुली और अंगूठे पर भी लगा सकते हैं और अपनी उंगलियों के माध्यम से अपने स्लेटी रंग के बालों को कुछ ही मिनटों में काला बना सकता है। क्यूं, है ना ये आसान हैक्स। जो ना सिर्फ आपका पैसा बचाएगा, बल्कि इमरजेंसी की सिचुएशन में ये तरीका काफी मददगार साबित होगा।